प्रधानमंत्री 10 अप्रैल को मधेपुरा में निर्मित पहला रेल विद्युत इंजन राष्‍ट्र को समर्पित करेंगेवीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से हमसफर एक्‍सप्रेस को भी रवाना करेंगे प्रधानमंत्रीसांसद ने रेलमंत्री पीयूष गोयल से की मुलाकात

पटना। जन अधिकार पार्टी (लो) के संरक्षक और सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्‍पू यादव ने कहा है कि आगामी 10 अप्रैल को 20 हजार करोड़ रुपये की लागत से मधेपुरा में स्‍थापित रेल विद्युत इंजन कारखाना का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से करेंगे। इसके साथ ही मधेपुरा में निर्मित देश का पहला रेल विद्युत इंजन राष्‍ट्र को समर्पित किया जाएगा। आज रेलमंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात के बाद सांसद ने पत्रकारों से कहा कि प्रधानमंत्री उसी दिन कटिहार से दिल्‍ली के बीच चलने वाली हमसफर एक्‍सप्रेस का शुभारंभ करेंगे। यह ट्रेन हर दिन सुबह 5.40 बजे कटिहार से पूर्णियामधेपुरा और सहरसा होते दिल्‍ली के लिए रवाना होगी। यह गाड़ी सुबह 5.40 बजे कटिहार से खुलेगीजो पूर्णिया 6.50 और सहरसा 9 बजे पहुंचेगी। यह ट्रेन अगले दिन सुबह 11.40 बजे दिल्‍ली पहुंचेगी।
श्री यादव ने कहा कि 12 हजार हॉर्स पावर के रेल विद्युत इंजन का निर्माण करने वाला मधेपुरा का कारखाना देश का पहला कारखाना है। इस कारखाने की शुरुआत से कोसी का आर्थिक परिदृश्‍य बदल जाएगा। विकास के नये-नये रास्‍ते खुलेंगे और रोजगार के नये अवसर बढ़ेंगे। सांसद ने कहा कि सारण जिले के मढ़ौरा रेल डीजल इंजन कारखाना और मधेपुरा के विद्युत इंजन कारखाना का शुभारंभ साथ-साथ हुआ था। मढ़ौरा में कारखाना का निर्माण भी नहीं हो सकाजबकि मधेपुरा के कारखाने से इंजन बनकर तैयार हो गया। मधेपुरा के सांसद ने कहा कि उन्‍होंने जनता से किया हुआ अपना वादा पूरा किया।
सांसद ने कहा कि मधेपुरा स्थित रेलवे की विशाल परियोजनाओं को व्‍यापक आकार देने के लिए कोसी में रेल नेटवर्क को और मजबूत किया जाना चाहिए। इसके लिए मधेपुरा व सहरसा जैसे रेलवे स्‍टेशनों पर नागरिक सुविधाओं के साथ ही महत्‍वपूर्ण ट्रेनों का ठहराव भी किया जाना चाहिए। उन्‍होंने रेलमंत्री से सहरसा और दिल्‍ली के बीच नई दोरंतो एक्‍सप्रेस प्रारंभ करने की मांग की। इसके शुरू होने से कोसी और सीमाचंल के लोगों के लिए दिल्‍ली का सफर आसान हो जाएगा। सांसद ने अगरतल्‍ला से नई दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी एक्‍सप्रेस का ठहराव खगडि़या में करने की मांग की। इसके साथ सहरसा-फारबिसगंजसकरी-निर्मली और बनमनखी-बिहारीगंज रेलखंड के अमान परिवर्तन की मांग भी की। उन्‍होंने समस्‍तीपुर रेलमंडल के तहत रामभद्रपुर और किशनपुर स्टेशन पर जानकी एक्‍सप्रेसजननायक एक्‍सप्रेसइंटरसिटी एक्‍सप्रेस और मिथलांचल एक्‍सप्रेस के ठहराव की मांग करते हुए कहा कि इससे स्‍थानीय लोगों के यातायात सुगम हो सकेगा। सांसद ने हाजीपुर-बेगूसराय रेलखंड के शाहपुर पटौरी स्‍टेशन पर महत्‍वपूर्ण ट्रेनों का ठहरावकोसी क्षेत्र में रेल लाइनों का अमान परिवर्तननई रेल लाइन की शुरुआत और ट्रेनों के विस्‍तार से जुड़ी मांगों का ज्ञापन भी रेलमंत्री को सौंपा। इस दौरान रेलमंत्री ने उनकी मांगों पर सकारात्‍मक सहयोग का भरोसा भी दिलाया।

Post A Comment: