विनय कुमार मिश्र
गोरखपुर। भारतीय जनता पार्टी जिला गोरखपुर के तत्वावधान में बाबा साहब के नाम से लोकप्रिय, भारतीय विधिवेक्ता, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, समाज सुधारक, दलित बौद्ध आन्दोलन के प्रेरक, स्वतंत्र भारत के प्रथम कानून मंत्री एवं भारतीय संविधान के प्रमुख वास्तुकार, भारत रत्न डा0 भीमराव रामजी अम्बेडकर के 127वीं जयन्ती के अवसर पर आयोजित विचार गोष्ठी एवं सामाजिक समरसता सहभोज का भव्य आयोजन दयानन्द इण्टर कालेज खोराबार के प्रांगण में किया गया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं विधायक राम नरेश रावत नेे विशाल जनसमूह को सम्बोधित करते हुये कहा कि बाबा साहब सामाज के नायक थे। अम्बेडकर सिर्फ दलितो के नेता नही थें बल्कि ताउम्र गरीब और वंचित वर्गो की आवाज बनकर समाज के सभी शोषित -वर्गो के अधिकारों की लड़ाई लड़ी। दलित बौद्ध आन्दोलन को प्रेरित किया तथा सामाजिक भेदभाव के विरूद्ध अभियान चलाया। भारतीय जनता पार्टी उनके विचारो को भलीभांति समझा और अंगीकार करते हुये सबका साथ -सबका विकास के बोध वाक्य को आत्मसात करते हुये समाज के अन्तिम व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाने हेतु उज्जवला योजना सरीके अनेक योजनाओं पर कार्य कर रही है।विशिष्ट अतिथिगण बांसगांव के सांसद कमलेश पासवान, एमएलसी देवेन्द्र प्रताप सिंह, विधायकगण संत प्रसाद, विपिन सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि मा प्रधानमंत्री भारत सरकार नरेन्द्र मोदी ने अम्बेडकर जी के जन्म व कर्म स्थली को पंचतीर्थ स्थल घोषित करते हुये उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व को देश से परिचित कराने का साहसिक एवं उल्लेखनीय कार्य किया है। इतना ही नही अम्बेडकर जी शोषित वर्ग के लिए जो लड़ाई लड़ी थी, उसका वास्तविक अधिकार भारतीय जनता पार्टी द्वारा शासित सरकारो ने प्रमुखता से लोगो को दिलाने का कार्य किया है। भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार संकल्पित है कि दलितो को उचित सम्मान व अधिकार मिले साथ ही उनको वोट बैंक समझने वाले नेताओं के षड़यंत्र को समाज के सामने लाया जा सके।कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये  निवर्तमान क्षेत्रीय अध्यक्ष उपेन्द्र दत्त शुक्ल ने अपने सम्बोधन में कहा कि अम्बेडकर जी समाज के हर उस वंचित वर्ग के अधिकारों की बात की जिसे समाज में दबाया गया। उन्होंने श्रमिको एवं महिलाओं के अधिकारो का समर्थन किया। डा. अम्बेडकर ने समाज में व्याप्त छूआ छूत के खिलाफ एक व्यापक आन्दोलन चलाया और अछूतो को भी हिन्दू मन्दिरों में प्रवेश करने का अधिकार दिलाने के लिए लम्बे समय तक संघर्ष किया। 
सामाजिक समरसता हेतु आयोजित सहभोज में खोराबार क्षेत्र के सभी वर्गो ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम का संचालन मण्डल अध्यक्ष सुरेश तिवारी ने किया तथा अभ्यागत अतिथियों के प्रति आभार ज्ञापन जिलाध्यक्ष जनार्दन तिवारी ने किया।
इस अवसर पर प्रमुख रूप से वरिष्ठ भाजपा नेता हौसला सिंह,विरेन्द्र शाही, निरंकार त्रिपाठी, मनोज शुक्ला, दीपक कुमार, छोटेलाल पासवान, बेचन राम, जालीम प्रसाद, रवीन्द्र प्रसाद, राजाराम कन्नौजिया, विजय यादव,  शिव सागर तिवारी, सुनील पासवान, विजय प्रताप सिंह, सुभाष पासवान, बृजेश मणि त्रिपाठी, मेवा पासवान, लक्ष्मी नारायण दूबे सहित सैकड़ो की संख्या में क्षेत्र की जनता व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Post A Comment: