बहराइच मध्यान्ह भोजन योजना की समीक्षा के लिए वृहस्पतिवार की देर शाम शिविर कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि विद्यालयों में छात्र-छात्राओं, शिक्षकों की उपस्थिति तथा मध्यान्ह भोजन योजना को संचालित कराये जाने तक ही अपने को सीमित न रखें। उन्होंने कहा कि सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों की यह जिम्मेदारी है कि पठन-पाठन के साथ-साथ अध्ययनरत बच्चों को अन्य गतिविधियों के लिए भी प्रोत्साहित करें।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ अच्छे संस्कार भी मिलने चाहिए ताकि वह एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका का भली प्रकार से निर्वहन कर सकें। उन्होंने कहा कि सभी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों को स्वच्छता, व्यायाम, खेल सहित अन्य गतिविधियों में शामिल किया जाए ताकि उनका अच्छी प्रकार से शारीरिक व मानसिक विकास हो सके। उन्होंने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों का आहवान्ह किया कि प्रत्येक सप्ताह कम से कम एक अच्छा कार्य अवश्य करें और उसकी जानकारी उन्हें भी दें। 

उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारियों व शिक्षण स्टाफ का उत्तरदायित्व है कि बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि विद्यालय के निरीक्षण के दौरान बच्चों की साफ-सफाई व उनके ड्रेस इत्यादि को भी अवश्य देखें। उन्होंने कहा कि सभी लोग मिलकर बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य करें ताकि उनकी सोच में परिवर्तन आये। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि प्रत्येक माह कम से कम 02 विद्यालयों का चयन कर उन्हें आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित करें। 

बैठक के दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया गया कि सभी विद्यालयों में निर्धारित मानक व मीनू के अनुसार मध्यान्ह भोजन इत्यादि का वितरण सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि एमडीएम इत्यादि के सम्बन्ध में सूचनाओं का प्रेषण समय से किया जाय तथा जिन ब्लाकांे से समय से सूचना प्राप्त न हो उन्हें नोटिस जारी किया जाय। 

बैठक का संचालन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. अमर कान्त सिंह ने किया। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी मिहींपुरवा कुॅवर वीरेन्द्र मौर्य, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी ओ.पी. आर्य, पीडी डीआरडीए अभिमन्यु सिंह, अधि.अधि. नगर पालिका परिषद पवन कुमार, खण्ड शिक्षा अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे। 

Post A Comment: