उजियारपुर। ग्राम स्वराज अभियान के अवसर पर शनिवार को स्थानीय संस्कृत महाविद्यालय, भगवानपुर कमला में आजीविका एवं कौशल विकास मेला का आयोजन किया गया। जीविका, उजियारपुर द्वारा आयोजित कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन स्थानीय सांसद सह भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, भाजपा के जिला अध्यक्ष रामसुमिरन सिंह, जिला परियोजना प्रबंधक गणेश पासवान, प्रखंड प्रमुख रिंकी देवी, स्थानीय मुखिया निर्मला सुमन पंडित सहित अन्य गण्यमान्य अथितियों ने सयुंक्त रूप से दीप प्रज्ववलित कर किया। अपने संबोधन में श्री राय ने जीविका के कार्यों की तारीफ करते हुए कहा कि जीविका ने ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने का कार्य किया है। आज प्रधानमंत्री और राज्य के मुख्यमंत्री दोनों विकास के लिए कार्य कर रहे हैं। आज हर स्तर पर सार्थक विकास के लिए निरन्तर कार्य किया जा रहा है। अपने संबोधन में भाजपा जिला अध्यक्ष श्री सिंह ने कहा कि जीविका की दीदियों ने सामाजिक बुराईयों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा किया है। स्वच्छ भारत के निर्माण में जीविका दीदी  भी अपनी भूमिका को अदा करें। वहीं जिला परियोजना प्रबंधक श्री पासवान ने समस्तीपुर में जीविका की विभिन्न गतिविधियों पर प्रकाश डाला। प्रखंड प्रमुख ने महिला सशक्तिकरण पर बल दिया। आयोजन में जीविका की रंजू देवी, शांति देवी, प्रिया, गौतम  आदि ने भी अपने अनुभवों को साझा किया।
इस अवसर पर जीविका की कावेरी ग्राम संगठन को मध निषेध, कृष्णा ग्राम संगठन को जीविकोपार्जन, जयश्री ग्राम संगठन को खुले में शौच से मुक्ति के लिए स्थानीय सांसद द्वारा सम्मानित किया गया। वहीं, रातरानी जीविका स्वयं सहायता समूह को जीविकोपार्जन के लिए,नगमा एवं कामेश्वर स्वयं सहायता समूह को मधनिषेध के लिए, ताज एवं सुरभि स्वयं सहायता समूह को ओडीएफ के लिए भी मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया। आयोजन के अवसर पर रोजगार एवं कौशल विकास के लिए 228 अभ्यर्थियों का निबंधन किया गया।
इस अवसर पर जीविका के सामुदायिक प्रबंधक कुणाल मिश्रा, सामाजिक विकास प्रबंधक मनोज रंजन, रोजगार प्रबंधक अभिषेक आनंद, अनुश्रवण और मूल्यांकन प्रबंधक मनोज कुमार मधुकर, स्वास्थ्य एवं पोषण प्रबंधक छठू दास, संचार प्रबंधक राजीव रंजन, क्षेत्रीय समन्वयक कुमार गौतम
सामुदायिक समन्वयक लीला, चांदनी, सुधा, कंचन, सविता आजीविका विशेषज्ञ अनुराधा कुमारी, लेखपाल बादल कुमार सहित विभिन्न समुदाय आधारित संगठनों की दर्जनों दीदियां उपस्थित थीं। मंच संचालन एमएनई मैनेजर मनोज कुमार मधुकर ने किया। धन्यवाद ज्ञापन बीपीएम रजनीश कुमार ने किया।

Post A Comment: