ग्राम स्वराज अभियान द्वितीय चरण की समीक्षा बैठक सम्पन्न

बहराइच 23 जुलाई। कलेक्टेªट सभागार में ग्राम स्वराज अभियान द्वितीय चरण की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करती हुई जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने पाया कि सौभाग्य योजनान्तर्गत 8092 मजरांे में सौभाग्य योजनान्तर्गत कार्य किया जाना है जिसमें 820 मजरों में कनेक्शन प्रदान किया जाना है। लक्ष्य के सापेक्ष विद्युतीकरण की धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अधि.अभि. विद्युत को निर्देश दिया कि कैम्प लगाकर लक्षित सभी मजरों में विद्युतीकरण की कार्यवाही की जाय। साथ ही उजाला योजनान्तर्गत लक्ष्य के सापेक्ष बल्ब का वितरण कराया जाना सुनिश्चित करें। 
उज्ज्वला योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने डीएसओ को निर्देश दिया कि योजना के लक्ष्य पूर्ति में जो समस्याएं आ रही हों उनका समय से निराकरण करायें। साथ ही लाभार्थियों द्वारा प्राप्त बैंक खातों का अपने स्तर से सत्यापन अवश्य करा लिया जाय। उन्हांेने यह भी निर्देश दिया कि इस कार्य में कोटेदारों का भी सहयोग लिया जाय। सघन मिशन इन्द्रधनुष की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिया कि जिन स्वास्थ्य केन्द्रों का कवरेज मानक से कम है और उनकी प्रगति में अपेक्षित सुधार नहीं आ रहा है तो सम्बन्धित के खिलाफ कार्यवाही की जाय। 
उन्होंने ग्राम स्वराज अभियान द्वितीय चरण अन्तर्गत बैंकों द्वारा संचालित योजनाओं के प्रगति की समीक्षा करते हुए एलडीएम को निर्देश दिया कि बीमा योजनाओं की प्रगति लक्ष्य के सापेक्ष बहुत कम है निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष तेजी से कार्य करते हुए निर्धारित लक्ष्य को पूरा करें। इसके अलावा उन्होंने अन्य योजनाओं एवं कार्यक्रमों से सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि ऐसी रणनीति तैयार करें कि अभियान अन्तर्गत निर्धारित अवधि में शतप्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति हो सके। 
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी राम सुरेश वर्मा, सीएमओ डा. एके पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी वीरेन्द्र सिंह, डीएसओ राकेश कुमार, अधि.अभि. विद्युत मुकेश बाबू, उप निदेशक कृषि डा. आरके सिंह, डीपीओ सुनील कुमार श्रीवास्तव, एलडीएम श्रवण कुमार व आरवीएस राजपूत सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

Post A Comment: