बहराइच 
नगरीय विकास अभिरण (डूडा), उद्योग, कृषि, खादी ग्रामोद्योग, राष्ट्रीय आजीविका मिशन सहित अन्य विभागांे द्वारा संचालित रोजगारपरक योजनाओं में विभिन्न बैंकों से लाभार्थियों को ऋण दिलाकर स्वरोजगार मुहैया कराये जाने के उद्देश्य से विभिन्न बैंकों को सम्बन्धित विभागों द्वारा प्रेषित पत्रावलियों के निस्तारण की समीक्षा के सम्बन्ध में कलेक्टेªट सभागार में बैंकों के साथ आयोजित बैठक में जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने बैंक प्रतिनिधियों को निर्देश दिया कि सकारात्मक सोच के साथ शासन के मंशानुरूप समय से योजनान्तर्गत विभागों द्वारा प्रेषित ऋण पत्रावलियों पर एक सप्ताह में निर्णय लेकर लाभार्थियों को ऋण वितरण सुनिश्चित करायें ताकि वह अपना रोजगार प्रारम्भ कर सकें। 
जिलाधिकारी ने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिया कि बैंकों को प्रेषित पत्रावलियों से सम्बन्धित लाभार्थियों के पता आदि के सम्बन्ध में यदि किसी प्रकार की समस्या हो तो सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों से समन्वय कर समय से पत्रावलियों का निस्तारण सुनिश्चित कराया जाय। इस सम्बन्ध में उन्होंने विभागीय अधिकारियों को भी निर्देश दिया कि बैंकों को प्रेषित ऋण पत्रावलियों के सम्बन्ध सम्बन्धित बैंकों से नियमित समन्वय बनाकर पत्रावलियों से सम्बन्धित समस्याओं का समय से निराकरण करायें। 
जिलाधिकारी ने बैंक अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि विभिन्न विभागों द्वारा पे्रषित ऋण पत्रावलियों के स्वीकृति हेतु उदासीनता बरतने वाले बैंक अधिकारियों के खिलाफ बैंक मुख्यालय को अवगत कराते हुए नियमानुसार कठोर कार्यवाही करायी जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद बहराइच आकांक्षात्मक जनपद की श्रेणी में है इसलिए बैंक अधिकारी विभिन्न विभागों द्वारा पे्रषित ऋण पत्रावलियों को मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए ऋण स्वीकृति प्रदान कर ऋण वितरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न रोजगारपरक योजनाओं की समीक्षा में पाया जाता है कि बैंकों द्वारा अपेक्षित सहयोग न मिलने से योजनाओं की प्रगति प्रभावित होती है। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि बैंकवार कर्मचारी भेजकर रोजगारपरक योजनाओं की पत्रावलियों का निस्तारण सुनिश्चित करायें। बैंकों को जो पत्रावलियां भेजी जाय उसका विवरण एक पंजिका में अंकित भी किया जाय। 
इस अवसर पर उप निदेशक कृषि डा. आरके सिंह, डीडीएम नाबार्ड एमपी बर्नवाल, एलडीएम बलराम साहू, सीवीओ डा. बलवन्त सिंह, पीओ डूडा संजय कुमार सिंह, डीएचओ पारसनाथ, जीएम डीआईसी मोहन शर्मा, खादी ग्रामोद्योग अधिकारी आरएस श्रीवास्तव, सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी, बैंक के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Post A Comment: