विनय कुमार मिश्र गोरखपुर ब्यूरों। मण्डलायुक्त अमित गुप्ता ने आयुक्त सभागार में विकास कार्यों की मण्डलीय समीक्षा बैठक के दौरान मण्डलीय अधिकारियों के तहसील दिवस में जाने की जानकारी लेते हुए निर्देश दिये कि सभी अधिकारी  जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित तहसील दिवसों में निश्चित रूप से प्रतिभाग करें, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न होने पाये। मण्डलायुक्त निर्देश दिया कि आगामी 01 नवम्बर से होने वाले धान खरीद के संबंध मे समय से सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जायें।मण्डलायुक्त ने चिकित्सकों की उपस्थिति, दवाओं की उपलब्धता, टीकाकरण आदि की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाये तथा जो भी चिकित्सक सम्बद्ध हैं उनका सम्बद्धीकरण समाप्त करते हुए उन्हें स्वास्थ्य केन्द्रों पर तैनात किया जाये। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि टीकाकरण पर विशेष ध्यान दें और इसकी नियमित मानीटरिंग भी करते रहें। उन्होंने कहा कि यदि कही कोई कमी मिलती है तो इसके लिए मुख्य चिकित्साधिकारी जिम्मेदार होंगे और उनको प्रतिकूल प्रविष्टि भी दी जायेगी। उन्होंने आयुष्मान भारत के तहत मिलने वाली सेवाओं की समीक्षा करते हुए पाया कि गोरखपुर में अभी तक 15, महराजगंज में 17, देवरिया में 3 तथा कुशीनगर में 4 लोगों को आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य की सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत तैनात आयुष्मान मित्र लगातार मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने में सहयोग करें। मण्डलायुक्त ने स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण आदि की समीक्षा किया तो पाया कि खजनी उप केन्द्र में 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है, उन्होंने कार्यदायी संस्था को निर्देश दिया कि अक्टूबर के अन्त तक कार्य पूर्ण करायें।
मण्डलायुक्त ने निर्देश दिया कि सभी संबंधित विभाग मुसहर एंव वनटांगिया गांव में अभियान चलाकर वहां पर हर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करायें साथ ही  ए.डी. बेसिक नियमित रूप से मुसहर एंव वनटांगिया गांव के विद्यालयों का निरीक्षण करें तथा मध्यान्ह भोजन, छात्रों की उपस्थिति एंव शिक्षा की गुणवत्ता की निगरानी करें। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी एंव उप निदेशक पंायत को निर्देश दिया कि मुसहर/वनटांगिया गांव में खड़ंजा एंव नाली तथा जलनिकासी आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायें।
उन्होंने ओ.डी.एफ. की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि शौचालय के निर्माण में और तेजी लाया जाये तथा गांव में साफ सफाई एंव नियमित फागिंग भी करायी जाये। उन्होंने उप निदेशक पशुपालन को निर्देश दिया सुअरबाड़ों के शिफ्टिंग के कार्य में तेजी लाया जाये उन्होंने छात्रवृत्ति वितरण, पेंशन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि पेंशन के जो भी प्रकरण अवशेष है उसे शीघ्र निस्तारित करा दिये जाये। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जो भी कोटे की दुकान रिक्त हैं उन्हें आवंटित किया जाये। उन्होंने किसान पारदर्शी योजना, विधुत कनेक्शन का संयोजन, विधुत आपूर्ति, गन्ना मूल्य भुगतान, प्रधानमंत्री आवास योजना, नई सड़कों के निर्माण, ई-टेण्डरिंग, गड्ढामुक्ति आदि की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिया।इस अवसर पर जिलाधिकारी गोरखपुर के. विजयेन्द्र पाण्डियन, कुशीनगर डा0 अनिल कुमार सिंह, देवरिया अमित किशोर, सीडीओ गोरखपुर अनुज सिंह, देवरिया राजेश त्यागी, महराजगंज, कुशीनगर के सीडीओ सहित विभिन्न विभागों के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Post A Comment: