पिछले कई वर्षों से केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न योजनाओं में शिवहर जिला के साथ भेदभाव हो रहा है अभी हाल में बिहार के सूखाग्रस्त जिलों में शिवहर का स्थान नहीं है वही प्रधानमंत्री के न्यू इंडिया प्रोजेक्ट में भी जिले का नाम नहीं था इतना ही नहीं रेल लाइन निर्माण कार्य रोके जाने की बात सामने आई थी डिग्री कॉलेज को खोल कर बंद किया गया फिर पुनः खोला गया हालांकि अब तक बिहार कैबिनेट का मान्यता कॉलेज को नहीं मिल पाया है,वर्तमान में काँलेज मे एक भी शिक्षक नही हैं ।
इतना ही नहीं जिला विस्तार के साथ-साथ एम्स का मुद्दा भी ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है जिले के अस्पताल और स्कूल की हालात बदहाल है.स्कूलों में छात्र तथा छात्राओं को कंम्प्यूटर शिक्षा,पुस्तकालय तथा प्रयोगशाला से बंचित रखा जा रहा है ।
इतना ही नही एक भी गंभीर रोगी या गंभीर रूप से घायल रोगी का जिला के अस्पताल मे इलाज क्यों नही होता है इसपर चर्चा करने का किसी राजनीतिक लोगों को फुर्सत नही हैं ।आखिर कब तक जिला का अस्पताल रोगी को रेफर करने का संस्था बना रहेगा । जिला मे ब्लड बैक नही है खिलाड़ियों को खेलने के लिए स्टेडियम नही हैं ।बेलवा मे डैम निर्माण काफी धीमी गति से हो रहा है अदौरी खोड़ी पाकर पुल,मोतनाजे मे पुल तथा शंकर पुर बिंधी पुल निर्माण कार्य शुरू करने की दिशा मे सरकार द्वारा गंभीर प्रयास नही हो रहा हैं ।
इन सब बातों को लेकर जिले के लोगों में काफी निराशा और आक्रोश है ।लेकिन जिले के लोगों को अब घबराने की जरूरत नही है शिवहर का युवा अब जागरूक हो चुका है अब वही होगा जो युवा चाहेगा.ये कहना है मुकुन्द प्रकाश मिश्र का,उन्होंने कहा वर्तमान मे राजनीति का मतलब है पैसा से राजनीति और राजनीति से पैसा.अब इस परिभाषा को युवा बदलेगा.आगामी लोकसभा और विधानसभा मे उसी नेता को वोट दिया जाएगा जो जिले के विकास के लिए संघर्ष किया हो.राजनीति का मतलब वर्तमान मे पार्टी का बैठक,पार्टी का सम्मेलन, और पार्टी का विस्तार भर रह गया है.सब पार्टी का स्थिति एक ही जैसा है पार्टी के कार्यकर्ता बंधुआ मजदूर की तरह काम कर रहे है.शिवहर हीत से ज्यादा महत्वपूर्ण पार्टी हीत हो गया हैं ।जिला के समस्या पर कम और राष्ट्रीय और राज्य के मुद्दा पर ज्यादा चर्चा हो रहा हैं ।दिल्ली और पटना तय कर रहा है जिला के लोगो को क्या करना हैं । हालांकि जिला का युवा सब समझ रहा है
किसी भी सरकार द्वारा जिला के साथ हो रहे भेदभाव को बर्दाश्त नही करेगा शिवहर का युवा ।

Post A Comment: