शौचालय का हो पूर्ण उपयोग*
बीडीओ नें ओडीएफ हुए गावों मे स्वच्छता मिशन के अंतर्गत लगायी चौपाल
सुल्तानपुर*
बल्दीराय तहसील के नन्दौली गांव में लगाई चौपाल
 बल्दीराय तहसील क्षेत्र के चार गावों में ओडीएफ हुए गावों मे स्वच्छता मिशन के अंतर्गत डिवीज़नल कंसेलटेंट संयुक्त राष्ट्र स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत यूनीसेफ के मंडलीय अधिकारी नें लगायी चौपाल।
खंड विकास अधिकारी अमित त्रिपाठी के साथ ग्राम विकास अधिकारी रवि कुमार नें ओडीएफ हुए गावों में चौपाल लगाया ग्राम सभा नंदौली में 368 लक्ष्य का दिया गया था जिसमें 140शौचालयों का निर्माण कराया गया है लगभग 228 शौचालयों का निर्माण होना बाकी रह गया है बाकी बचे शौचालयों का निर्माण जल्द से जल्द  कराये जाने के लिए ग्राम प्रधान को कहा। वही ग्राम पंचायत डेहरीयावा में 388के सापेक्ष सिर्फ 155 शौचालयों का निर्माण पाया गया ग्राम सभा तौधिकपुर में 360 के 200 शौचालयों का निर्माण हुआ है  बाकी 160 का निर्माण होना बाकी रह गया है। ग्राम सभा नंदरई में 333 कुल शौचालयों का निर्माण का लक्ष्य दिया गया था सिर्फ़ 138 का निर्माण हुआ है बाकी 195 शौचालयों का निर्माण होना बाकी रह गया है। भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त यूनीसेफ के मंडलीय अधिकारी प्रदीप कुमार ने कहा कि स्वच्छ भारत का संकल्प लेना है सत प्रतिशत ग्रामीण इलाकों में दो टैंक वाला शौचालय बनायें जिससे जल प्रदूषण एंव वायु प्रदूषण को रोका जा सके। बाहर शौच करना स्वास्थ्य लिए नुकसान दायक है उन्होने चौपाल के माध्यम से गांवों के प्रधान प्रतिनिधि, कोटेदार  प्राथमिक विध्यालयों में अध्यापकों एंव विद्यार्थियों को भई स्वच्छता मिशन की जानकारी दी। सहायक विकास अधिकारी दयावंश सिंह,सफाई कर्मचारी ब्लाकध्यक्ष वेद प्रकाश, सचिव नंदौली रवी कुमार, महेश तिवारी,रंजीत कुमार ब्लाक के कर्मचारी मौजूद रहें।
खंड विकास अधिकारी अमित त्रिपाठी ने कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष काम पाया गया और शत प्रतिशत सौचालयों का उपयोग करें और सचिव रवि कुमार के कार्यों की प्रशंसा की इस मौक़े पर प्रधान मासूम खान, पीर मोहम्मद,गुलाम हैदर बब्बू बीडीसी,रिजवान अहमद,तनवीर,मुजीबुल्ला,गुलाम मोहम्मद आदि सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

Post A Comment: