स्वदेशी-भावना ने देश को एकसूत्र में बांधा : अमर बाउरी
अमित कुमार की रिपोर्ट
बोकारो में सातदिवसीय स्वदेशी मेला शुरू

*बोकारो :* बोकारो में चिर-परिचित उत्साह के साथ स्वदेशी जागरण मंच के तत्वावधान में लगने वाला स्वदेशी मेला सोमवार को सोल्लास शुरू हुआ। इसका उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि झारखंड सरकार के मंत्री अमर कुमार बाउरी ने किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि उत्पादन के क्षेत्र में भारत पूरे विश्व में अपना एक अलग स्थान रखता था, गुलामी काल के पूर्व भारत पूरे विश्व की जरूरतों को पूरा करने वाला हुआ करता था। गुलामी के दौर में भी ग्रामीणों का धार्मिक जीवन न तो अंग्रेज बदल सके और न ही मुगल। इसका मुख्य कारण स्वदेशीवाद से जुड़ाव ही था। स्वदेशी ने पूरे देश को एकसूत्र में बांधने का काम किया। इसमें खादी की विशेषता को नकारा नहीं जा सकता है। श्री बाउरी ने बोकारो में लगातार 17वें इस्पातांचल स्वदेशी मेले के आयोजन को लेकर स्वदेशी जागरण मंच के प्रयासों की सराहना की। साथ ही, लोगों से अधिकाधिक स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग की अपील की।
विशिष्ट अतिथि बोकारो इस्पात प्लांट के ईडी (कार्मिक एवं प्रशासन) मुकुल प्रसाद ने कहा कि स्वदेशी की भावना देश को आर्थिक स्वावलंबन बनाने में काफी सहायक है। स्वदेशी वस्तु खरीदने से भारत आर्थिक रूप से सफल होगा। उन्होंने कहा कि यहां स्वदेशी का सबसे जीता-जागता उदाहरण बोकारो इस्पात प्लांट है, जो पूर्णतः स्वदेशी प्रक्रिया के तहत ही बना है। पूर्व मंत्री समरेश सिंह ने कहा कि लगातार 18 वर्षों से मंच द्वारा स्वदेशी की भावना को विकसित करने के लिए स्वदेशी मेला का आयोजन किया जा रहा है। इसमें ज्यादा से ज्यादा युवाओं को जोड़ने की जरूरत है, ताकि युवा हमारे देश के भविष्य को बदल सकें। स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख दीपक शर्मा ने स्वदेशी आंदोलन की विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होंने विदेशी वस्तुओं के अपनाने के दुष्प्रभावों पर प्रकाश डाला। कहा कि जो भी विदेशी कंपनियां यहां आती हैं, वे अपनी जीवन पद्धति, संस्कृति, बीमारियों का पूरा पैकेज लेकर आती है और प्रलोभन के माध्यम से गुमराह करने का काम करती है।
इसके पूर्व मेले का उद्घाटन मंत्री श्री बाउरी, पूर्व मंत्री समरेश सिंह, बोकारो स्टील प्लांट के अधिशासी निदेशक मुकुल प्रसाद व अन्य अतिथियों ने संयुक्त रूप से भारत माता की प्रतिमा पर पुष्पार्चन कर किया गया। सरस्वती विद्या मंदिर की छात्राओं ने स्वागत गान गाकर अतिथियों का मन मोह लिया। स्वदेशी जागरण मंच के क्षेत्रीय संयोजक सचिन्द्र कुमार बरियार की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम का संचालन प्रांतीय संपर्क प्रमुख अजय चौधरी ने किया। जबकि प्रारम्भ में स्वागत भाषण मेला संयोजक कुमार संजय तथा धन्यवाद ज्ञापन जिला संयोजक अजय कुमार सिंह ने किया। मौके पर ललित नारायण झा, मनीष श्रीवास्तव विवेका नन्द झा, सौरभ जायसवाल, शशांक शेखर, यूएन सिंह, सुरेश प्रसाद सिन्हा, सुजीत कुमार आदि मौजूद थे।

Post A Comment: