सभी बैंकर्स व डाकघर के अधिकारी संदेहास्पद लेन-देन पर पैनी रखें-जिला निर्वाचन अधिकारी

सुलतानपुर
 लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 के अन्तर्गत निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं पारदर्शी बनाये रखने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा की मंशानुरूप चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों द्वारा स्वयं अपने या अपने निर्वाचन एजेण्ट के साथ संयुक्त रूप से एक खाता खुलवाया जायेगा, जिसमें अभ्यर्थी के सभी निर्वाचन व्यय इसी खाते से किये जायेंगे। अभ्यर्थी अपनी सुविधानुसार यह खाता किसी भी बैंक, को-आपरेटिव बैंक या किसी डाकघरों खोल सकते हैं।  संदेहास्पद लेन-देन पर सभी बैंकर्स व डाकघर के अधिकारी पैनी नजर रखें।
यह निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी दिव्य प्रकाश गिरि की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में देर सायं आयोजित एलडीएम, विभिन्न बैंकर्स एवं डाकघर के अधिकारियों की एक आवश्यक बैठक में सम्बिंन्धत को आयोग से प्राप्त दिशा निर्देशों को अवगत कराते हुए दिये गये। जिला निर्वाचन अधिकारी ने लीड बैंक अधिकारी व डाक अधीक्षक को निर्देशित किया कि सभी बैंक व डाकघर निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी भी व्यक्ति के बैंक खाते से नकद के प्रतिदिन संदेहास्पद निकासी पर भी नजर रखते हुए संदेहास्पद लेन-देन की जानकारी जिला निर्वाचन कार्यालय सुलतानपुर एवं सम्बिंन्धत को अनिवार्य रूप से प्रतिदिन अवगत करायें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी डाकघर व बैंक शाखाओं को निर्देश दिया कि असामान्य तथा संदेहास्पद नकद निकासी या निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान 01 लाख की धनराशि बैंक/डाकघर में जमा करवाना पिछले दो माह के दौरान इस प्रकार की जमा व निकासी न की गयी हो या निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान नकदी के बिना किसी पूर्व स्थानान्तरण के जिला/निर्वाचन क्षेत्र में विभिन्न व्यक्तियों के बैंक/डाकघर खाते में एक ही बैंक/डाकघर खाते से आरटीजीएस द्वारा राशि का असामान्य हस्तानान्तरण किये जाने की सूचना एलडीएम को प्रतिदिन देनी होगी। उन्होंने कहा कि बैंको द्वारा एटीएम के लिये धनराशि ले जाते समय बैंक से उसका साक्ष्य साथ में रखना आवश्यक होगा।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी हर्ष देव पाण्डेय ने लीड बैंक अधिकारी एवं बैंकर्स तथा डाकघर अधिकारियों से अपेक्षा की कि आयोग के निर्देशानुसार बैंको में अभ्यर्थियों/प्रत्याशियों के खाता अलग से खोल दिये जायें और इन खातों के साथ-साथ अन्य खाते जिस पर भारी रकम जमा/निकासी की जाय उस पर नजर रखी जाय।
वरिष्ठ कोषाधिकारी वरूण खरे ने भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त दिशा निर्देशों की विस्तृत जानकारी देते हुए लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 के दौरान विभिन्न बैंकों, को-आपरेटिव बैंक तथा डाकघर से अपेक्षित सहयोग नियमित रिपोर्टिंग व संदेहास्पद लेन-देन पर कड़ी नजर रखते हुए सम्बन्धित को अवगत कराने को कहा।
इस बैठक में एलडीएम बैंक आफ बडौडा गोपाल जी प्रसाद विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि को-आपरेटिव बैंक के अधिकारी सहित अधीक्षक डाकघर सुलतानपुर आज उपस्थित रहे।

Post A Comment: