P News नालंदा – आकस्मिक चिकित्सा हेतु प्रत्येक मतदान दल को दिए जाएगें मेडिकल किट – डीएम

लोक सभा निर्वाचन- 2019 के अवसर पर चुनाव कार्य में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों, दंडाधिकारियों, मतदान कर्मियों एवं मतगणना कर्मियों को आकस्मिक चिकित्सा हेतु तमाम आवश्यक सुविधाएँ  उपलब्ध करायी  जाएगी।
 प्रत्येक मतदान दल को एक एक मेडिकल किट उपलब्ध कराया जायेगा, जिसमें आकस्मिक बीमारियों यथा- डायरिया, बुखार, पेट दर्द, डिहाइड्रेशन, उल्टी आदि के लिए आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इस संबंध में मतदान केंद्र की संख्या (2248)के अनुरूप तथा 10% सुरक्षित मेडिकल किट के आधार पर मेडिकल किट के पैकेट  की व्यवस्था करने निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया है।
 जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी अस्पतालों एवं  स्वास्थ्य केंद्रों में फर्स्ट एड किट के लिए आवश्यक दवाओं का पर्याप्त भंडारण सुनिश्चित करने का निदेश दिया है। इसके साथ ही सभी अस्पतालों एवं स्वास्थ्य संस्थानों में चुनाव के दौरान आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं के साथ सर्प दंश की दवा की भी पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराने को कहा गया है।
 मतदान दलों एवं गश्ती दलों के डिस्पैच केंद्र, वाहन  कोषांग तथा पुलिस केंद्र नालंदा में दो दो चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस एवं आवश्यक दवाओं के साथ उपलब्ध कराने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया है।
 मतदान के दिन प्रत्येक प्रखंड में चलंत चिकित्सा दल की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है। नालंदा कॉलेज अवस्थित नियंत्रण कक्ष एवं जिला नियंत्रण कक्ष में मतदान एवं मतगणना तिथि को एक-एक एंबुलेंस उपलब्ध रखने का निर्देश दिया गया है। पीडब्ल्यूडी (दिव्यांग) मतदाताओं को मतदान केंद्र पर सहूलियत प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से प्रत्येक  विधानसभा क्षेत्र के लिए पांच-पांच व्हील चेयर का क्रय कर उपलब्ध कराने को कहा गया है। निर्वाचन समाप्ति के पश्चात इस व्हीलचेयर का उपयोग जिले के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में किया जाएगा।

Post A Comment: