निःशुल्क चिकित्सा शिविर का किया गया आयोजन ।
बिथान / समस्तीपुर
मुकेश कुमार की रिपोर्ट
रोसड़ा अनुमंडल अन्तर्गत बिथान -प्रखंड क्षेत्र के सखवा स्थित लक्ष्मी मेमोरियल क्लिनिक के तत्वावधान में रविवार को निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में विभिन्न बीमारियों की जांच व दवा निःशुल्क वितरित की गई। 250 से अधिक मरीजों की जांच कर उन्हें दवा वितरित की गई । शिविर का आयोजन सुबह 10 बजे से संध्या 5 बजे तक आयोजित किया गया । शिविर में डीएमसीएच दरभंगा के सीनियर रेजिडेंट डॉ. कुणाल राज,एमडी एवं डाॅ.प्रमोद कुमार,एमडी ने मरीजों को निःशुल्क परामर्श दिया। साथ ही शिविर में आए रोगियों की ईसीजी,ब्लड एवं शुगर की जांच निःशुल्क की गई।
                  शिविर में 250 से भी अधिक मरीजों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तथा उन्हें सलाह के साथ दवा प्रदान की गई। शिविर में डाॅ. कुणाल राज तथा डाॅ. प्रमोद कुमार की टीम ने रविवार को ग्रामीण क्षेत्रों से आए मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया साथ ही आवश्यक दवाएं वितरित की गयी ,  जिसमें रक्तचाप,ह्रदय रोग, मधुमेह, पेट की समस्या,गैस,खांसी, जुकाम,बुखार के मरीजों को परीक्षण उपरांत निशुल्क दवा प्रदान की गई।
                   डाॅ. कुणाल ने लोगों को बदलते मौसम में होने वाली एलर्जी,चर्म रोग से बचाव के तरीके बताए।
                      निशुल्क चिकित्सा शिविर में मरीजों की भीड़ उमड़ रही ।पहले आने वाले मरीजों को प्राथमिकता देने के प्रबंधन की घोषणा के बाद यहां आने वाले मरीजों का तांता लग गया । जिन मरीजों के पास आयुष्मान भारत का कार्ड भी उपलब्ध नहीं हुआ है,अथवा ऐसे मरीज जो आर्थिक तंगी के कारण अपना उपचार नहीं करा पा रहे  हैं , वैसे मरीजों के लिए यह निशुल्क चिकित्सा शिविर वरदान साबित हो रहा है। विभिन्न गांवों से आए हुए कई मरीजों ने बताया कि लगभग 6 महीने से भी ज्यादा समय से वह शरीर में विभिन्न रोग के कारण परेशानियों से जूझ रहे थे,लेकिन अर्थाभाव के कारण वे इलाज कराने में सक्षम नहीं थे। लेकिन शिविर में इलाज के बाद  इन मरीजों ने राहत की सांस ली है।मौके क्लिनिक के संचालक नवीन पूर्वे, डाॅ.आर एस कुमार,शिक्षक परमानंद यादव, तारणी प्रसाद यादव समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे।

Post A Comment: