प्रखंड प्रमुख से अभ्यर्थी ने की शिकायत,  आवेदन प्रपत्र जमा करने की व्यवस्था  प्रखंड मुख्यालय में हो ।
बिथान / समस्तीपु
मुकेश कुमार की रिपोर्ट
समस्तीपुर जिला अन्तर्गत बिथान
प्रखंड क्षेत्र में शिक्षक नियोजन के लिए प्रक्रिया प्रगती पर   शिक्षा विभाग द्वारा  18 सितंबर से 9 नवंबर तक आवेदन प्राप्त करने की तिथि निर्धारित की गई है।
             इसके तहत प्रखंड के मध्य विद्यालयों में शिक्षकों के नियोजन के लिए प्रखंड कार्यालय में 26 सितंबर से आवेदन फॉर्म प्राप्त किए जा रहे हैं  । पंचायत में  शिक्षक नियोजन इकाई द्वारा 22 दिन बीत जाने के बाद भी आवेदन प्रपत्र जमा लेने की कुछ पंचायतों में न काउंटर की व्यवस्था की गई है ,  और न ही रिक्तियां प्रकाशित की गई है ।
        जहाँ आवेदन लिए भी जा रहे हैं वहां रिसिविंग नहीं दिए जा रहे हैं। इससे अभ्यर्थियों में निराशा का माहौल  बनता जा रहा है तथा अभ्यर्थी परेशान हैं।
        अभ्यर्थियों  ने प्रखंड प्रमुख श्री मति -  बिभा देवी से  शिकायत की है कि कुछ पंचायतों को छोड़कर कहीं भी रिसिविंग नहीं दिया जा रहा है  ।
             इस स्थितिे में शिक्षक नियोजन प्रक्रिया पर सवाल खडा़  हो सकता है  । बता दें कि विभिन्न पंचायतों प्राथमिक विद्यालयों में वर्ग एक से पांच तक के शिक्षकों का नियोजन संबंधित पंचायत शिक्षक नियोजन इकाई द्वारा किया जाता है  । विभागीय रोस्टर व रिक्ति के आधार पर अभ्यर्थियों का आवेदन प्राप्त करने से लेकर,मेधा सूची तैयार करने तथा मेधा सूची के अनुसार शिक्षकों के नियोजन तक की सारी जिम्मेदारी उक्त नियोजन इकाई की ही होती है  ।
      प्रखंड प्रमुख बिभा देवी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी से मांग की ,   कि  अभ्यर्थियों की शिकायत को सुनते हुए पंचायत के भी आवेदन प्रपत्र ( फॉर्म ) जमा करने की व्यवस्था प्रखंड मुख्यालय में किया जा सकता  है  , ताकि दूरदराज से आए हुए अभ्यर्थियों की दिक्कत नहीं हो ।  उन्होंने कहा कि प्रखंड के कुछ पंचायतों में बांढ की पानी रहती है साथ ही वहां पहुंचने में प्रखंड मुख्यालय से अधिक दूरी तय करना पड़ता है ।  15 से 20 किलोमीटर दूरी भी पड़ जाती है। 
     इस स्थिति में मुख्यालय में ही व्यवस्था की जाए । पूछे जाने पर बीडीओ आफताब आलम ने बताया  कि आवेदन नहीं लेने और रिसिविंग नहीं देने की शिकायत नहीं मिली है। सभी पंचायतों में आवेदन लिया जा रहा है  । कहीं से भी किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत सामने आती है , तो  कार्रवाई की जाएगी।

Post A Comment: