विनय कुमार मिश्र
गोरखपुर ब्यूरों । सोमवार को एमएसआई इंटर कॉलेज नगर निगम  जीएसके और विश के नेतृत्व में डेंगू जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली एमएसआई इंटर कॉलेज से निकलकर बक्सीपुर नखास चौक कोतवाली होते हुए वापस एमएसआई इंटर कॉलेज में समाप्त हुई । रैली में बच्चे हाथों में तख्तियां लिए डेंगू के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए नजर आए । रैली में शामिल विशेषज्ञों ने डेंगू किस तरह से होता है, डेंगू के बचाव कैसे किया जाए, इनसे जुड़ी तमाम बातें लोगों को बतायी। रैली के दौरान बताया गया की सिर्फ प्लेटलेट्स घटने का मतलब डेंगू नहीं होता है।कोतवाली थाने के पास रैली का स्वागत कोतवाली जयदीप वर्मा ने स्थानीय पार्षद ज़ियाउल इस्लाम के साथ मिलकर किया । इस दौरान कोतवाल जयदीप वर्मा ने रैली में शामिल बच्चों को बिस्कुट दिया और पानी पिलाया।

विशेषज्ञों ने कहा कि ये लक्षण दिखे तो हो सकता है डेंगू-त्वचा पर चकत्ते, तेज सिर दर्द,पीठ दर्द,आंखों में दर्द,तेज़ बुखार, मसूड़ों से खून बहना,
नाक से खून बहना, जोड़ों में दर्द,
उल्टी,डायरिया

डेंगू को समझिए-
प्लेटलेट का कम होना हमेशा डेंगू नहीं होता है, समय से अस्पताल आने पर डेंगू का सस्ता इलाज संभव है,समय से चिकित्सालय पहुंचने पर डेंगू जानलेवा रूप नहीं धारण करता,चिकनगुनिया और डेंगू के लक्षण एक तरह के होते हैं, चिकित्सकीय जांच के बाद ही पता चल सकता है कि मरीज को डेंगू या चिकनगुनिया,चिकनगुनिया के खतरनाक अवस्था में शरीर झुक जाता है और वह कभी ठीक नहीं होता, डेंगू और चिकगुनिया एक ही प्रजाति के मच्छर के काटने से होता है और दोनों बीमारियों के मच्छर दिन में काटते हैं,मच्छरों से बचाव कर हम चिकनगुनिया और डेंगू समेत सभी मच्छरजनित रोगों पर अंकुश पा सकते हैं।

Post A Comment: